HINDI NEWS

Budget 2022 : क्या यह बजट lockdown से टूट चुके लोगो कि उम्मीदों पर खरा उतर पाएगा?

आपके लिए क्या खास है, इस बजट मे?

Budget 2022 :  Finance Minister ( वित्त मंत्री ) निर्मला सीतारमण ने संसद में अपना बजट भाषण पढ़ना शुरू कर दिया है। यह सीतारमण का चौथा सीधा केंद्रीय बजट है, वह वित्तीय वर्ष 2022-23 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) के लिए वित्तीय विवरण और कर प्रस्ताव प्रस्तुत कर रही है। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ। संसद के बजट सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा भाग 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा।

Budget 2022 – क्या है इस बजट से उम्मीदें

वैसे हर सरकारी बजट से देशवासियो को अपने स्तर पर उम्मीदें रहती है, लेकिन इस बार लोगो कि उम्मीदें बदली बदली सी प्रतीत होती, है तो चलिए जानते है, किस सेक्टर मे क्या है, उम्मीदें

Aviation sector – अविशन सेक्टर

Coronavirus कि इस महामारी के दौर मे यह सेक्टर काफ़ी प्रभावित हुआ है, इसलिए इसे बजट से मदद कि उम्मीदें है।

Railway sector – रेलवे सेक्टर

इस सेक्टर मे high speed वाली ट्रैनो को लेकर उम्मीदें बनी हुई है।

Automobile sector – ऑटोमोबाइल सेक्टर

इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत करने के लिए बड़े एलानो कि उम्मीदें है साथ ही इलेक्ट्रिकल व्हीकल ( EV) पर फोकस हो।

Real estate – रियल एस्टेट

इकॉनमी से सीधा जुडा होने के कारण यह रोजगार के अवसर पैदा करता है, सरकार का इस पर भी फोकस रहे।

Others – अन्य

  • Defence – डिफेन्स
  • Family – परिवार
  • Farming – कृषि
  • Tax – कर
  • Education – शिक्षा
  • Jobs – नौकरिया
  • Electronics – इलेक्ट्रॉनिक्स
  • Health – स्वास्थ्य
  • Wamen – महिलाए आदि।

budget 2022

Union Budget 2022 news live updates

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण की शुरुआत COVID-19 महामारी के दौरान पीड़ित लोगों के प्रति सहानुभूति व्यक्त करते हुए की। वित्त मंत्री ने कहा कि भारत की विकास दर 9.2% रहने का अनुमान है, जो सभी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है। यहां उनके बजट प्रस्तावों से अब तक की शीर्ष घोषणाएं हैं:

Budget 2022 – वित्त मंत्री ने क्या घोषणाए कि

  • किसानों के लिए प्राकृतिक खेती को अपनाने के लिए, राज्य सरकारों और एमएसएमई की भागीदारी के लिए व्यापक पैकेज पेश किया जाएगा।
  • छोटे और मध्यम क्षेत्र द्वारा आतिथ्य सेवाओं में अभी तक उछाल नहीं आया है, इसलिए, सरकार ने 50,000 रुपये के बढ़े हुए कवर के साथ मार्च 2023 तक इस क्षेत्र के लिए ईसीजीएल सेवा का विस्तार करने का निर्णय लिया है।
  • स्किलिंग प्रोग्राम को नया रूप दिया जाएगा। हमारे युवाओं के स्किलिंग, अपस्किलिंग और रीस्किलिंग के लिए, डिजिटल देश ई-पोर्टल लॉन्च किया जाएगा।
  • कक्षा 1-12 के लिए क्षेत्रीय भाषाओं में पूरक शिक्षा प्रदान करने के लिए ‘वन क्लास वन टीवी चैनल’ को 12 से बढ़ाकर 200 टीवी चैनल किया जाएगा।
  • आईएसटीई मानकों के साथ विश्व स्तरीय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए छात्रों तक पहुंच प्रदान करने के लिए एक डिजिटल विश्वविद्यालय विकसित किया जाएगा।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श के लिए एक राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू किया जाएगा

Budget 2022 – केंद्रीय बजट क्या है?

केंद्रीय बजट एक देश के रूप में भारत की वार्षिक रिपोर्ट है। इसमें एक विशेष वित्तीय वर्ष के अंत के लिए भारत सरकार का राजस्व और व्यय शामिल है, जो 1 अप्रैल से 31 मार्च तक चलता है। केंद्रीय बजट सरकार के वित्त का सबसे व्यापक खाता है, जिसमें सभी स्रोतों से राजस्व और सभी के खर्च की जाने वाली गतिविधियों को एकत्रित किया जाता है।

इसमें राजस्व बजट और पूंजी बजट शामिल हैं। इसमें अगले वित्तीय वर्ष के अनुमान भी शामिल हैं। हालिया परंपरा को ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 1 फरवरी को केंद्रीय बजट 2022 की घोषणा करेंगी। 2019, 2020 और 2021 के बाद यह उनका चौथा बजट होगा। उन्होंने पिछले साल संसद में एक टैबलेट से बजट पढ़ा था; और पूर्ववर्ती वर्षों में एक बही काटा से।

केंद्रीय बजट से पहले 31 जनवरी को सदन के सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में राज्यसभा के नेताओं की एक आभासी बैठक हुई थी। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी 31 जनवरी को दो सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया, किक- संसद का बजट सत्र शुरू।

इसके अलावा, आर्थिक सर्वेक्षण 2022 को 31 जनवरी को संसद के दोनों सदनों में पेश किया गया था। राज्यसभा के कार्य दिवसों में सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक काम करने की संभावना है, जबकि लोकसभा शाम 4 बजे से 9 बजे तक काम करेगी। बजट सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चलेगा। बजट सत्र का दूसरा भाग 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा।

विशेष रूप से, यह संसद सत्र पांच राज्यों – गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों के लिए चुनावी प्रचार के बीच हो रहा है। महीने के अंत में होने वाले मतदान के साथ, यह देखना होगा कि क्या 2022-23 का बजट लोकलुभावन उपायों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगा।

इस साल के Budget 2022 में नया क्या है?

डिजिटल बजट: 2021 में, पहली बार, भारत में केंद्रीय बजट को टैबलेट से पढ़ा गया। संसद में बजट पेश करने से पहले की प्रथागत तस्वीर में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक छोटे लाल रंग के केस में डिवाइस को ले जाते हुए देखा गया था। इस साल भी इसके जारी रहने की उम्मीद है।

पूर्ववर्ती वर्षों में, वित्त मंत्रियों ने ब्रिटिश परंपरा को ध्यान में रखते हुए, भूरे, लाल या भूरे रंग के ब्रीफकेस में बजट दस्तावेज ले लिए थे। यह 2019 में बदल गया, जब निर्मला सीतारमण ने उन्हें पारंपरिक बही खाता या कपड़ा बहीखाता से बदल दिया। वित्त मंत्री ने कहा था, “मैंने सोचा था कि यह सही समय है कि हम ब्रिटिश हैंगओवर से आगे बढ़ें, अपने दम पर कुछ करें।” “और ठीक है, मेरे लिए भी ले जाना आसान है।”

मोबाइल ऐप पर बजट: वित्त मंत्री इस साल “कागज रहित रूप” में केंद्रीय बजट पेश करेंगे, सरकार ने 27 जनवरी को कहा। पूरा बजट दस्तावेज सांसदों के लिए ‘केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप’ नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन पर जारी किया जाएगा। और 1 फरवरी को संसद में पेश किए जाने के बाद आम जनता।

मंत्रालय ने कहा कि ऐप बजट भाषण, वार्षिक वित्तीय विवरण (आमतौर पर बजट के रूप में जाना जाता है), अनुदान की मांग (डीजी), और वित्त विधेयक आदि सहित 14 केंद्रीय बजट दस्तावेजों तक पूर्ण पहुंच की अनुमति देता है। एप्लिकेशन द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी) है और एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

कोई हलवा समारोह नहीं: इस साल, केंद्रीय बजट बनाने की प्रक्रिया के अंतिम चरण को चिह्नित करने के लिए, हर साल आयोजित एक पारंपरिक हलवा समारोह के बजाय, मुख्य कर्मचारियों को उनके कार्यस्थलों पर “लॉक-इन” से गुजरने के कारण मिठाई प्रदान की गई थी। मंत्रालय ने कहा कि मौजूदा महामारी की स्थिति और स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की आवश्यकता है।

“बजट की गोपनीयता बनाए रखने के लिए, बजट बनाने में शामिल अधिकारियों का” लॉक-इन “है। नॉर्थ ब्लॉक के अंदर स्थित बजट प्रेस, केंद्रीय बजट की प्रस्तुति तक की अवधि में सभी अधिकारियों को रखता है। ये केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा संसद में बजट पेश किए जाने के बाद ही अधिकारी और कर्मचारी अपने प्रियजनों के संपर्क में आएंगे।”

Muhammed Hashim

I am Muhammad Hashim an admin of shikshaportal.in an educational blog I belong to the Rajasthan state of India As far as my educational background is concerned, I studied of M.com pre in Badm from Rajasthan university My schooling has been passed out 10, 12 from khandela vidhyapeet Currently, I am operating my own business, and additionally, I m investing my precious time in blogging

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button